English Sentence Structure-1

हम जानते है जब भी हम आपस में या किसी भी विषय पर बात करते है तो केवल और केवल वाक्य (Sentence) ही बोलते है तो इन वाक्यों (Sentences)  को इंग्लिश मे केसे बनायेंगे हम उसी पर इस टॉपिक में चर्चा करेंगे :

वाक्यों को इंग्लिश में करने से पहले हमें जानना होगा की जब भी हम कोई वाक्य(Sentence), English में करते है तो सामान्यतः इन Sentence में क्या आता है अर्थात् एक English Sentence के अवयव क्या-क्या होते है ?

sentence structure
how to make sentences in english-1

Spoken English की यह सबसे शुरुआती एवं बेसिक क्लास है जिसमें हम जानेंगे कि how to make english sentences? what is sentences? english kaise sikhe, first class of spoken english.

तो चलिए शुरू करते है-

Elements of Sentences

Generally, हमारे English Sentences में 3 मुख्य अवयव (main elements) होते है:

1. कर्ता (Subject)

2. क्रिया (Verb)

3. कर्म (Object)

आइये अब हम इनमे से प्रत्येक को समझते हुए इन्हे पहचानना भी सीखेंगे क्योंकि यही तीनों हमे Sentences (वाक्यों) को इंग्लिश करने में भी मदद करते है ऐसा कह सकते है की ये तीनों हमारी स्पोकन इंग्लिश की कहानी के मुख्य किरदार (Main Character) है।

1. कर्ता (Subject) जैसा की इसके हिन्दी नाम से ही पता चलता है कर्ता, Sentence में वह होता है जो की sentence में कोई कार्य करता है या sentence मे इसकी ही बात हो रही होती है। जैसे ‘अलीशा स्कूल जाती है’ इस Sentence में स्कूल जाने का काम अलीशा कर रही है तो इस Sentence में अलीशा कर्ता है अर्थात् वाक्य में जो काम करता है वही तो कर्ता(subject) है। जब भी हम वाक्य मे ‘कौन’ प्रश्न पूछे तो answer में हमेशा subject ही मिलेगा। जैसे उपरोक्त sentence में पूछा जाये, कौन स्कूल जाती है? (who goes to school?) तो reply होगा अलीशा स्कूल जाती है (Alisha goes to school.) इसलिये who वाले questions के answer में हमेशा subject ही पूछा जाता है।

यह हमारे sentence का हीरो(hero) होता है जैसे मूवीज शुरू होती है तो अक्सर hero शुरू में ही आता है तो English में भी हम simple sentence बोलते समय अधिकांशत: subject से ही sentence शुरू करते है तथा कौन प्रश्न पूछने पर answer में इसी hero को अर्थात् subject ही सुनने को मिलता है।

वैसे तो English grammar के अनुसार subjects, noun एवं pronoun होते है लेकिन हम ज्यादा English grammar में confuse नहीं होना चाहते इसलिये Spoken English में तो हम याद रखते है की ये नीचे लिखे 8 words ही subjects होते है या यही 8 generally, हमारे English sentences के शुरुआत में आते है :

Subject In Sentence

  • I  मै, मैंने, मुझे, मुझको अर्थात् जब भी sentence में हम खुद की कुछ बात करते है या खुद के बारे मे कुछ कहना चाहते है तो हिन्दी के sentence में subject मै,मुझे,मेने कुछ भी आए लेकिन English के sentence में subject I ही आता है।

मैं स्कूल जाता हूँ। (I go to school.)

मैंने उससे बात की। (I talked to him.)

मुझको इंग्लिश नहीं आती है। (I don’t know English.)

  • You  तुम, आप, तू,तुझे अर्थात् जब भी sentence में हम सामने खड़े व्यक्ति के बारे मे कुछ कहना चाहते है तो हिन्दी के sentence में subject  तुम, आप, तू,तुझे कुछ भी आए लेकिन English के sentence में subject You ही आता है।

तुम स्कूल जाते हो। (you go to school.)

तुमने उससे बात की। (you talked to him.)

तुमको इंग्लिश नहीं आती है। (you don’t know English.)

  • They वे,उन्हे,उनको,उनसे,उन्होंने अर्थात् जब भी sentence में हम सामने वाले से किसी अन्य व्यक्ति की बात करते है जिनकी संख्या 2 या 2 से ज्यादा है या हम जिसका gender नहीं जानते मतलब He/She न पता हो या उसे सम्मान देकर कुछ कहना हो तो हिन्दी के sentence में subject वे,उन्हे,उनको,उनसे,उन्होंने कुछ भी आए लेकिन English के sentence में subject They ही आता है। मतलब I सामने खड़े you को किसी अन्य (They) के बारे मे कुछ बता रहा होता है जिसे They से संबोधित किया जाता है।

वे स्कूल जाते है। (they go to school.)

उन्होंने उससे बात की। (they talked to him.)

उन्हे इंग्लिश नहीं आती है।(they don’t know English.)

  • We हम,हमे,हमको,हमसे,हमने अर्थात् जब भी sentence में हम सबकी बात करते है तो हिन्दी के sentence में subject हम,हमे,हमको,हमसे,हमने कुछ भी आए लेकिन English के sentence में subject we ही आता है। मतलब I सामने खड़े you, अन्य (They) एवं सबको मिलाकर समूह रूप से कुछ बता रहा होता है जिसे we से संबोधित किया जाता है।

हम स्कूल जाते है। (we go to school.)

हमने उससे बात की। (we talked to him.)

हमें इंग्लिश नहीं आती है। (we don’t know English.)

  • He वह,उसने,उससे (पुरुष) अर्थात् जब भी sentence में हम किसी पुरुष की बात करते है तथा उसका नाम न लेकर ‘वह’ शब्द का इस्तेमाल कर कुछ बोलना चाहे तो English के sentence में subject He आता है।

वह स्कूल जाता है। (He goes to school.)

उसने मुझसे बात की। (he talked to me.)

उसे इंग्लिश नहीं आती है ‘या’ वह इंग्लिश नहीं जानता है (he doesn’t know English.)

  • She वह,उसने,उससे (स्त्री) अर्थात् जब भी sentence में हम किसी स्त्री की बात करते है तथा उसका नाम न लेकर ‘वह’ शब्द का इस्तेमाल कर कुछ बोलना चाहे तो English के sentence में subject She आता है।

वह स्कूल जाती है।  (She goes to school.)

उसने मुझसे बात की।  (She talked to me.)

उसे इंग्लिश नहीं आती है या वह इंग्लिश नहीं जानती है। (She doesn’t know English.)

  • It वह (निर्जीव) ) अर्थात् जब भी sentence में हम किसी निर्जीव वस्तु की ओर इशारा कर उसकी बात करे  तो हिन्दी के ‘वह’ शब्द के लिए English के sentence में subject it आता है।

वह किताब है। (it is a book)

वह दूध है। (it is the milk)

आज सोमवार है।(it is Monday,today)

अधिक जानने के लिए पढे It का उपयोग

  • Name नाम अर्थात् हिन्दी के वाक्यों मे subject के रूप मे जब भी किसी व्यक्ति,वस्तु या स्थान किसी का भी नाम हो और वह हमारे sentence में subject हो तो English में भी वही subject use होता है। ये दुनिया नामों से भरी पड़ी है हमारे आसपास प्रत्येक व्यक्ति या वस्तु का कुछ न कुछ नाम तो है ही और जब हम ऐसे sentence की English करते है तो उनके नामों से sentence शुरू करते है हा ये अलग बात है कि व्यक्ति का नाम तो किसी भी भाषा मे वही रहेगा क्योंकि सुन्दरलाल चड्ढा जी को कोई थोड़ी ना Beautiful Red Underwear कहेंगा वो तो इंग्लिश में भी Mr. Sundar Lal Chadda ही होंगे लेकिन आसपास मौजूद वस्तुओं को हर भाषा में अलग अलग नामों से जानते है तो वस्तुओ के नामों की English-vocabulary हमें याद करनी होगी वेसे कुछ तो इसी वेबसाइट में आपको ट्रिक्स में मिल जाएगी।

राहुल स्कूल जाता है (Rahul goes to school.)

सौरभ एक बुरा लड़का है(Sourabh is a bad boy.)

इंदौर भोपाल  से अलग है।(Indore is different from Bhopal.)

कुत्ते भोंकते है (dogs bark)

गायें घास खाती है (The cows eat grass.)

2. क्रिया (Verb)sentence में जिन ‘शब्दों’ से किसी कार्य के होने का पता चले या जिससे कोई action, perform हो उसे क्रिया कहते है । 2003 में बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की एक मूवी ‘कल हो ना हो’ का एक गाना है न – कुछ तो हुआ है,,,कुछ हो गया है𝅘𝅥𝅮𝅘𝅥𝅮𝅘𝅥𝅘𝅥𝅯 । इन शब्दों को देखकर या verb को देखकर भी हमें यही लगता है की कुछ तो हुआ है…. जैसे अलिशा स्कूल जाती है इस sentence में जाना, verb है क्योंकि ‘जाना’ शब्द से action पता चलता है की कोई गया। ज्यादातर हिन्दी में verb के अंत में ‘ना’ ही आता है इससे हम verbs को आसानी से पहचान सकते है जैसे जाना(Go),उठना(awake),खाना(eat),पीना(drink),लिखना(write),सोचना(think),बोलना(speak),पहनना(wear),मारना(beat),थकना(tire) आदि… अर्थात् ना देखकर हम आसानी से इसे पहचान सकते है वेसे ये sentence में मुख्य क्रिया (Main Verb) कहलाती है ।

Verb एवं उनके 3 Form

Memorization Strategies

जैसे Subject हमारे sentence का हीरो(hero) होता है तो Heroine भी तो चाहिए होगी न, तो heroine होती है यही verb जो sentence में subject के बाद आती है लेकिन सबको पता है heroine मतलब नखरे तो इस verb के भी बहुत नखरे है साथ ही इसके तीन रूप भी है तो इसने अपनी मदद के लिए एक नौकरानी रख रखी है जिसे हम कहते है सहायक क्रिया (Helping Verb)। पूरे sentence में helping verb ही परेशान रहती है और हमे sentence पहचानना हो तो हम बड़े ध्यान से सुनते है किसी भी sentence में helping verb क्या use हो रही है। हिन्दी के sentence मे है,था,हू,थी ये सब helping verb है लेकिन English sentence मे do, does, did, is, am, are, will ऐसी कई helping verb होती है जिन्हे आप धीरे-धीरे समझने लगेंगे। तो एक simple sentence को जब English करते है तो sentence कुछ ऐसा होता है –

Subject + Helping Verb(HV) + Verb(V) + …

3. कर्म (Object)वेसे तो sentence में verb जिन शब्दों पर action perform करे उसे कर्म/ object कहते है लेकिन हम ऐसा समझ सकते है इंग्लिश sentence में subject and verb निकालने के बाद शेष जो भी बचेगा वो है कर्म (object) । जैसे ‘अलिशा स्कूल जाती है’ इस sentence में अलिशा subject है जो जाने का काम करती है तो जाना verb है और स्कूल जहाँ जा रही है वह है कर्म (object) ।

अब sentence में subject है Hero, Helping Verb है नौकरानी (Servant), Main Verb है Heroine तथा ऑब्जेक्ट है Villain । मतलब sentence में villain हो या ना हो मूवी (हमारा sentence) तो बनेगा ही और ये villain तो 1 ही sentence में बहुत सारे भी हो सकते है ।

जैसे ‘महिमा अपने दोस्तों के साथ हाथ पकड़कर स्कूल जाती है’ इस sentence में Sub-महिमा, HV- ती है, MV-जाना, और Object(Obj) है – अपने दोस्तों के साथ हाथ पकड़कर। (Mahima goes to school holding hands with her friends.)

तो इस प्रकार से हम sentences को English में बनाते समय subject, verb, object खोज (search) कर बस उसे क्रम से जमा देते है और वो बोल देते है जो बोलना है, है न कितना आसान!!!

तो अब हम अगले chapter में सीखते है की आखिर इन तीनों से आखिर कितने प्रकार के  सेन्टन्स हम बनाते है

Leave a Comment